How To Download And  Install Eclipse Software For Windows 


Eclipse सॉफ्टवेअर कैसे डाउनलोड करे 2022-2023. 






नमस्कार दोस्तो अगर आप को भी eclipse सॉफ्टवेअर को डाउनलोड करणे दिक्कत आ रही हो तो , ये पोस्ट आप के लीये हे. मे इस पोस्ट मे आप को सिखा ने की कोशिश करूंगा की कैसे आप अपने कम्प्युटर मे या फिर लॅपटॉप मे Eclipse सॉफ्टवेअर डाउनलोड कर सकते हे . 














सबसे पहले आप को अपना कोई भी ब्राऊजर ओपेन कर लेना हे , ब्राऊजर ओपेन करणे के बाद आप को सर्च बार मे " Eclipse " टाइप कर के सर्च बटन को क्लिक कर लेना हे , सर्च कर ने के बाद आप के सामने जो पहले वाली वेबसाइट आयेगी आप को उस पर क्लिक कर लेना हे . 




क्लिक करणे के बाद आप को नीचे वाली फोटो मे दीखाई गये ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है . 








डाउनलोड वाले ऑप्शन पे क्लिक कर ने के बाद आप को फिर एक बार डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है. जैसे की नीचे की फोटो मे दीखाया गया है . 








लास्ट स्टेप मे आप को फिर एक बार डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आप का Eclipse Software डाउनलोड हो जायेगा. 








आप का सॉफ्टवेअर डाउनलोड हो जाणे के बाद आप को इस सॉफ्टवेअर की फाइल को ओपेन कर लेना है फाइल को ओपेन करने के बाद आप को JAVA EDITION को सिलेक्ट कर लेना है और इंस्टॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है, और अगर इंस्टॉलेशन के टाइम पर कुछ एरर आ जाये तो आप को सिम्प्लि उस एरर को क्लोज कर देना है . 








उस के बाद आप का सॉफ्टवेअर इंस्टॉल हो जायेगा पर सॉफ्टवेअर डाउनलोड हो जाणे मे जो टाइम लगता है वो आप के इंटरनेट की स्पीड पर डीपेन्ड करता है . 

अगर आप को ये पोस्ट कुछ काम की लगी हो तो इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स के साथ शेअर जरूर करे.